डीएम ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पट्टी में 35 राजस्व शिकायतों का मौके पर कराया निस्तारण,

शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये-जिलाधिकारी,

डीएम ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पट्टी में 35 राजस्व शिकायतों का मौके पर कराया निस्तारण,

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी की अध्यक्षता में तहसील पट्टी में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। पट्टी तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 234 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से राजस्व विभाग की 35 शिकायते इस प्रकृति की पायी गयी जिनका डीएम ने मौके पर निस्तारण कराया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल प्राप्त 234 शिकायतों में से 106 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 35, विकास विभाग से 38, समाज कल्याण से 02, शिक्षा से 01, स्वास्थ्य विभाग से 01 एवं 51 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते प्राप्त हुई। पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को पुलिस अधीक्षक डा0 अनिल कुमार द्वारा सुना गया।

शिकायतकर्ता विजय बहादुर निवासी राजमलपुर ने शिकायत किया कि प्रार्थी द्वारा रास्ते को लेकर एक समझौता के आधार पर अपनी भूमिधरी गाटा संख्या 474/0.0350 में सहभूमिधर है। विपक्षी दयाशंकर से आपसी सहमति से रास्ते का निर्माण हुआ कि मैं आपकी भूमि से रास्ता दे दूंगा और आप अपनी भूमि में रास्ता दे देगें, रास्ता बन गया और प्रार्थी के घर तक रास्ता खण्ड़न्जा भी बन गया लेकिन विपक्षी अब प्रार्थी के रास्ते को पानी आदि भरकर अवरूद्ध कर दिया है और आने जाने से मना कर दिया है, इस प्रकरण पर डीएम ने उपजिलाधिकारी पट्टी को निर्देशित किया कि प्रकरण की जांच कर यथाशीघ्र शिकायत का निस्तारण कराया जाये। इसी प्रकार सम्पूर्ण समाधान में प्राप्त अन्य शिकायतों के सम्बन्ध डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये।

 डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन विभागों की 02 या उससे कम शिकायतें है वह सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त मौके पर जाकर आज ही शिकायतों का निस्तारण कराते हुये तहसील को सूचित करें तथा जिन विभागों की 02 से अधिक शिकायतें आयी है वह कम से कम 02 शिकायतों का निस्तारण अवश्य करें, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरते। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन की मंशा अनुरूप शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से ससमय किया जाये, शिकायकतकर्ताओं की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही कदापि न बरती जाये।

उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये जमीनी विवादों के शिकायतों को राजस्व और पुलिस टीम द्वारा मौके पर जाकर बिना किसी पक्षपात के उन शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये। कोई भी गरीब व्यक्ति किसी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहने पाये, इसका विशेष ध्यान दिया जाये। इस अवसर पर परियोजना निदेशक डीआरडीए दयाराम यादव, तहसीलदार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

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